बंद करे

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई)

भारत की विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) सरकार द्वारा 12 जुलाई 2016 को आधार (वित्तीय और अन्य सब्सिडी, लाभ और सेवाएं लक्षित लक्ष्य) अधिनियम, 2016 (“आधार अधिनियम 2016”) के प्रावधानों के तहत स्थापित एक वैधानिक प्राधिकारी है। भारत का, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (मीटि) के तहत।

एक सांविधिक प्राधिकारी के रूप में अपनी स्थापना से पहले, यूआईडीएआई 28 जनवरी, 2009 की तिथि के तत्कालीन योजना आयोग (अब राष्ट्रीय पुरस्कार) के अपने गजट अधिसूचना सं-ए-43011/02/200 9-विज्ञापन एमआई) के एक संलग्न कार्यालय के रूप में कार्य कर रहा था बाद में, 12 सितंबर 2015 को, सरकार ने संचार और सूचना प्रौद्योगिकी के तत्कालीन मंत्रालय के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (डीआईटीआई) को यूआईडीएआई को संलग्न करने के लिए बिजनेस नियमों का आवंटन संशोधित किया।

यूआईडीएआई को भारत के सभी निवासियों के लिए “आधार” नामक विशिष्ट पहचान संख्या (यूआईडी) जारी करने के उद्देश्य से बनाया गया था जो कि (ए) डुप्लिकेट और नकली पहचान को खत्म करने के लिए पर्याप्त मजबूत है, और (बी) को सत्यापित और प्रमाणित किया जा सकता है। एक आसान, लागत प्रभावी तरीका पहला यूआईडी नंबर 29 सितंबर, 2010 को महाराष्ट्र के नंदुरबार के निवासी को जारी किया गया था। प्राधिकरण ने अब तक भारत के निवासियों के लिए 111 करोड़ से अधिक आधार संख्या जारी की हैं।

आधार अधिनियम 2016 के तहत, यूआईडीएआई आधार जीवन चक्र के सभी चरणों के संचालन और प्रबंधन सहित आधार नामांकन और प्रमाणीकरण के लिए उत्तरदायी है, व्यक्तियों को आधार संख्या जारी करने और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नीति, प्रक्रिया और प्रणाली को विकसित करने और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी आवश्यक है। पहचान की जानकारी और व्यक्तियों के प्रमाणीकरण रिकॉर्ड

पर जाएँ: https://uidai.gov.in/

स्थान : मिनी सचिवालय | शहर : यमुनानगर | पिन कोड : 135001